गणित में उपचारात्मक शिक्षण क्या है?

गणित में उपचारात्मक शिक्षण, शिक्षा के लिए एक विशेष दृष्टिकोण को संदर्भित करता है जिसका उद्देश्य छात्रों के गणित में सीखने के अंतराल और कठिनाइयों को दूर करना है। इसमें उन छात्रों को लक्षित और व्यक्तिगत निर्देश प्रदान करना शामिल है जो गणितीय अवधारणाओं को समझने, समस्याओं को हल करने, या पाठ्यक्रम को बनाए रखने में संघर्ष कर रहे हैं।

गणित में उपचारात्मक शिक्षण का प्राथमिक लक्ष्य छात्रों को उनकी विशिष्ट कठिनाइयों को दूर करने और गणितीय कौशल में एक मजबूत आधार विकसित करने में मदद करना है।

गणित में उपचारात्मक शिक्षण उन छात्रों को अतिरिक्त सहायता और हस्तक्षेप प्रदान करने पर केंद्रित है जो गणितीय अवधारणाओं या कौशल के साथ संघर्ष कर रहे हैं। यहाँ गणित में उपचारात्मक शिक्षण की कुछ प्रमुख विशेषताएँ हैं:

1.व्यक्तिगत दृष्टिकोण:

उपचारात्मक शिक्षण यह मानता है कि छात्रों की सीखने की ज़रूरतें और क्षमताएँ अलग-अलग होती हैं। इसमें प्रत्येक छात्र की ताकत, कमजोरियों और सीखने की शैली को ध्यान में रखते हुए उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सिलाई निर्देश शामिल है।

2.नैदानिक ​​मूल्यांकन:

उपचारात्मक शिक्षण छात्र के लिए कठिनाई के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए एक संपूर्ण नैदानिक ​​मूल्यांकन के साथ शुरू होता है। यह मूल्यांकन उन विशिष्ट अवधारणाओं या कौशलों को इंगित करने में मदद करता है जिनके लिए उपचार की आवश्यकता होती है।

3.लक्षित निर्देश:

उपचारात्मक शिक्षण कठिनाई के पहचाने गए क्षेत्रों को संबोधित करने के लिए लक्षित निर्देश प्रदान करता है। इसमें जटिल अवधारणाओं को छोटे, अधिक प्रबंधनीय भागों में तोड़ना और छात्रों को उन्हें समझने में मदद करने के लिए उपयुक्त निर्देशात्मक रणनीतियों का उपयोग करना शामिल है।

4.सुदृढीकरण और अभ्यास:

उपचारात्मक शिक्षण सीखने को समेकित करने के लिए सुदृढीकरण और अभ्यास के महत्व पर जोर देता है। छात्रों को उन कौशलों और अवधारणाओं का अभ्यास करने के पर्याप्त अवसर दिए जाते हैं जिनके साथ वे संघर्ष कर रहे हैं, गतिविधियों, कार्यपत्रकों, अभ्यासों और इंटरैक्टिव टूल के माध्यम से।

5.बहुसंवेदी दृष्टिकोण:

उपचारात्मक शिक्षण में अक्सर छात्रों को शामिल करने और उनकी समझ को बढ़ाने के लिए बहुसंवेदी दृष्टिकोण शामिल होते हैं। इसमें अमूर्त गणितीय अवधारणाओं को अधिक मूर्त और सुलभ बनाने के लिए जोड़तोड़, दृश्य सहायता, इंटरैक्टिव कंप्यूटर प्रोग्राम और हाथों की गतिविधियों का उपयोग करना शामिल हो सकता है।

6.उपचारात्मक और पूर्व-अपेक्षित कौशल:

उपचारात्मक शिक्षण न केवल वर्तमान ग्रेड-स्तरीय सामग्री पर केंद्रित है बल्कि मूलभूत या पूर्व-आवश्यक कौशल में किसी भी अंतराल को संबोधित करने पर भी ध्यान केंद्रित करता है। छात्रों को और अधिक उन्नत अवधारणाओं में प्रगति करने से पहले अपने मूलभूत ज्ञान को फिर से देखने और मजबूत करने के अवसर दिए जाते हैं।

7.छोटा समूह या एक-एक निर्देश:

व्यक्तिगत ध्यान और समर्थन सुनिश्चित करने के लिए उपचारात्मक शिक्षण अक्सर छोटे समूह सेटिंग्स में या एक-एक-एक निर्देश के माध्यम से दिया जाता है। यह शिक्षक को तत्काल प्रतिक्रिया प्रदान करने, व्यक्तिगत गलतफहमियों को दूर करने और प्रत्येक छात्र की प्रगति की बारीकी से निगरानी करने की अनुमति देता है।

8.सकारात्मक सुदृढीकरण और विश्वास निर्माण:

उपचारात्मक शिक्षण का उद्देश्य छात्रों के प्रयासों और प्रगति को स्वीकार करके गणित में उनके आत्मविश्वास का निर्माण करना है। शिक्षक छात्रों को प्रेरित करने और सकारात्मक सीखने का माहौल बनाने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण, प्रशंसा और प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।

9.प्रगति की निगरानी:

उपचारात्मक शिक्षण में छात्रों की प्रगति का आकलन करने के लिए उनकी प्रगति की निरंतर निगरानी करना और तदनुसार निर्देश को समायोजित करना शामिल है। नियमित आकलन और प्रतिक्रिया से शिक्षकों को उपचारात्मक हस्तक्षेपों की प्रभावशीलता को ट्रैक करने और आवश्यक समायोजन करने में मदद मिलती है।

10.माता-पिता और शिक्षकों के साथ सहयोग:

उपचारात्मक शिक्षण शिक्षकों, अभिभावकों और अन्य प्रासंगिक हितधारकों के बीच सहयोग के महत्व को पहचानता है। छात्र की प्रगति, चुनौतियों और उपयोग की जा रही रणनीतियों के बारे में नियमित संचार और जानकारी साझा करने से उपचार के लिए एक सहायक और एकजुट दृष्टिकोण बनाने में मदद मिलती है।

कुल मिलाकर, गणित में उपचारात्मक शिक्षण का उद्देश्य समझ में अंतर को पाटना, मूलभूत कौशल का निर्माण करना और संघर्षरत छात्रों को अपने साथियों के साथ पकड़ने में सक्षम बनाना है। यह छात्रों को एक ठोस गणितीय आधार विकसित करने और उनकी गणितीय शिक्षा में सफल होने में मदद करने के लिए लक्षित समर्थन और हस्तक्षेप प्रदान करता है।


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